बुधवार, 23 सितंबर 2009

महंगाई को हराना है

नमस्कार दोस्तों ! दिवाली के दिन करीब हैं | दिवाली से दो शब्द मेरे जहन मैं आते हैं "दिवाला" और "महंगाई"| खैर साब महंगाई तोः विश्व्व्याप्त है |कभी आपने सोचा है कि महंगाई को कैसे हराया जाए ? वैसे तो बहुत तरीके हो सकते हैं ,पर एक तरीका मेरी समझ मैं आता है ,वह यह कि अपनी वर्तमान आर्थिक स्तिथि का जायजा लेना और उसके अनुरूप निवेश करना | जी हाँ निवेश करना | अब आप सोचेंगे कि निवेश से महंगाई का क्या मतलब |मतलब है साब |सबसे पहले आप देखिये कहाँ निवेश कर सकते हैं ?

लिकुइड प्लस फंड : इस फंड मैं आप ३ से ६ महीने के लिए निवेश कर सकते हैं, जिसका आपको १० से १५ % तक रिटर्न मिल सकता है | यह फंड किसी विश्वसनीय सरकारी या गैर सरकारी कंपनी से लिया जा सकता है |जिससे आपका पैसा कंपनी के विकास कार्यों मैं निवेश होता है ,और आपको बेहतर रिटर्न मिलता है |

पेंशन प्लान : इस प्लान मैं आपको एक सिमित अवधि तक एकमुश्त राशि देनी पड़ती है ,जिससे बाद मैं आपके बुजुर्ग होने पर आपको सही रिटर्न मिलता है ,जिससे आपकी जीवनशैली पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता और आप सम्मान के साथ अपनी बाकी ज़िन्दगी गुजार सकते हैं |

भूमि मैं निवेश : यह निवेश मुख्यत उन लोगों के लिए सही है जिनके पास एक बड़ी मुश्तराशी हो |

सोने मैं निवेश : जी हाँ , सोने मैं निवेश करना हमेशा से ही एक अच्छा विकल्प रह है| आज सोने का क्या दाम है ,आप सभी जानते हैं |

इसके अलावा भी बहुत से निवेश हैं जो आप अपना सकते हैं पर बेहतर है कि एक बार आप किसी अच्छे आर्थिक सलाहकार से सलाह जरूर करें |
क्योंकि मर्जी है आपकी आख़िर पैसा है आपका | नमस्कार




3 टिप्‍पणियां:

Amit K Sagar ने कहा…

चिट्ठा जगत में आपका हार्दिक स्वागत है. सतत लेखन के लिए शुभकामनाएं. जारी रहें.

---
Till 30-09-09 लेखक / लेखिका के रूप में ज्वाइन [उल्टा तीर] - होने वाली एक क्रान्ति!

Kamlesh Sharma ने कहा…

अप्‍प दीपो भव,
अच्‍छा प्रयास है लगे रहो भाई

संजय भास्‍कर ने कहा…

बहुत ही बेहतरीन रचना ।

बहुत ही बेहतरीन रचना ।

http://sanjaybhaskar.blogspot.com